Vivah ke Upay : आपकी शादी करा देगी ये खबर !

Shining Uttarakhand News

Vivah ke Upay हर किसी की तमन्ना होती है कि उसकी शादी हो और उसका दांपत्य जीवन सुखमय हो। कई लोगों के जीवन में ये सुख नहीं आता और वे शादी न होने की वजह से गलत कदम उठा लेते हैं। आइये जानने की कोशिश करते हैं ज्योतिषाचार्य से कि विवाह में विलंब के कारण (Vivah me deri ke Karan)  क्या हैं, साथ ही जानेंगे जल्दी विवाह के उपाय (Jaldi Vivah ke Upay) क्या हैं। ज्योतिषाचार्य के अनुसार विवाह में विलंब के कई कारण (Vivah me Vilamb ke Karan) होते हैं। इनमें से से मुख्य रूप से व्यक्ति की कुंडली में चार योग होते हैं जो शादी में देरी का कारण बनते हैं।

 

विवाह में विलंब के चार कारण Vivah ke Upay

Vivah ke Upay

1. मांगलिक कुंडली (Manglik Kundli)
ज्योतिषाचार्य की मानें तो जिस जातक की कुंडली मांगलिक होती है। उसके जीवन में विवाह में बाधा आती हैं। इस स्थिति में व्यक्ति की शादी या तो समय से पहले हो जाती है या फिर जातक अपने विवाह को लेकर हटी हो जाता है। जैसे कि वह अपनी मर्जी से ही मनचाही लड़की या लड़के से शादी करना चाहता है। अगर उसके मन मुताबिक शादी नहीं होती है तो वह गलत कदम उठाता है। मंगल उग्र होता है। इसलिए इसके असर से व्यक्ति क्रोधी प्रवृत्ति का होता है। उसके मन में क्रूरता का भाव आता है। इस कंडीशन में उसके साथ दुर्घटनाएं भी हो स​कती हैं।

उपाय
मांगलिक कुंडली (Manglik Kundli) होने पर उसकी शांति के लिए पूजन कराया जाता हैं। मध्यप्रदेश के उज्जैन में स्थित मंगलनाथ मंदिर में मंगल की शांति के लिए भात पूजन किया जाता है। वहां जाकर आपको मंगल की शांति कराना चाहिए। इसके अलावा आपको किसी योग्य पंडित से मंगल दोष दूर करने के उपाय (Vivah ke Upay) करना चाहिए।


2.  कालसर्प योग (Kalsarp Yog)
व्यक्ति के जीवन में विवाह में विलंब होने का दूसरा कारण उसकी कुंडली में कालसर्प दोष होता है। जिसकी कुंडली में कालसर्प दोष होगा उस जातक को शादी करने में समस्याएं आती हैं। ज्योतिषीय गणना के अनुसार जब व्यक्ति की कुंडली में राहु और केतू के भीतर आकर सारे ग्रह बैठ जाते हैं तो इस स्थिति में कालसर्प योग बनता है। कालसर्प दोष से पीड़ित व्यक्ति विशाक्त चीजों का सेवन यानी जहरीली चीजों का सेवन कर लेता है। व्यक्ति की बुद्धि भ्रष्ट होने लगती है।
कालसर्प योग के उपाय
कालसर्प दोष (Kalsarp Dosh)  होने पर व्यक्ति को महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना चाहिए। साथ ही किसी योग्य पंडित से कालसर्प दोष का पूजन कराना चाहिए।

3.  राहु की महादशा (Rahu ki Mahadasha)
व्यक्ति की कुंडली में राहु की महादशा होने पर भी विवाह में विलंब होता है। ये दशा 18 वर्षों की होती है। राहु यदि तृतीय, षष्ठ या एकादश भाव में होता है तो इस स्थिति में ये परिणाम चमत्कारी होते हैं। राहु वैचारिक समृद्धि, मानसिक दृढ़ता और अपार बौद्धिक क्षमता का प्रतिनिधित्व करता है। राहु की महादशा के तीसरे, छठवें और नौवें वर्षों में शुभ या अशुभ का क्रम चलता है। ये छठे व आठवें वर्ष में कष्टकारी होता है।
राहु की महादशा के उपाय
यदि आपके विवाह में भी विलंब आ रहा है तो इस स्थिति में राहु की महादशा (Rahu ki Mahadasha) की शांति के लिए आपको निर्बलों की सेवा करना चाहिए। शनिवार को राहु के दान करने से कष्ट दूर होते हैं।


4. मारकेश योग (Markesh Yog)
विवाह में विलंब का एक कारण जातक की कुंडली में मारकेश योग भी होता है। ज्योतिष में जब कुंडली में दूसरे, छठवें, सातवें और आठवें घर का स्वामी मारकेश होता है तो मारकेश योग बनता है।  कुंडली में ये अशुभ योग तुला लग्न में शुक्र और गुरु के पीड़ित होने पर बनता है। इसके अलावा जब कुडंली में राहु-केतु के छठे, आठवें या बारहवें भाव में होते हैं तो इस स्थिति में भी मारकेश योग बनता है।
मारकेश योग के उपाय
मारकेश दोष दूर करने के लिए व्यक्ति को किसी योग्य पंडित से उपाय (Jaldi Vivah ke Upay) कराना चाहिए। साथ ही इस दोष की शांति के लिए महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना लाभकारी होता है।


जल्दी शादी के लिए अब बताते हैं आपको क्या करना चाहिए , अगर आपके घर परिवार या मित्र की शादी में देरी हो रही है तो इसके  कई कारण हो सकते हैं। इन दोषों को दूर करने और जल्दी शादी के लिए किसी विशेषज्ञ पंडित से बात करके संबंधित ग्रह की शांति के उपाय किए जाने चाहिए। जिससे विवाह योग की बाधाएं दूर हो सकती है।

रायता भारत, देवता दल और तुम्हारी-मेरी कौन हैं ये… https://www.shininguttarakhandnews.com/indian-politics/

ShiningUttarakhandNews

We are in the field of Electronic Media from more than 20 years. In this long journey we worked for some news papers , News Channels , Film and Tv Commercial as a contant writer , Field Reporter and Editorial Section.Now it's our New venture of News and Informative Reporting with positive aproch specially dedicated to Devbhumi Uttarakhand and it's glorious Culture , Traditions and unseen pictures of Valley..So plz support us and give ur valuable suggestions and information for impressive stories here.