Uttarakhand Tourism : जन्नत के मज़े केवल 5000 रूपये में  !

Shining Uttarakhand News

Uttarakhand Tourism क्या आप भी चिलचिलाती धुप और बहते पसीने से परेशान हैं ? क्या आपको अपने शहर की सड़कें तपती नज़र आ रही हैं ? क्या आप सुकून और ठंडी वादियों में कुछ दिन गुज़ारना चाहते हैं ? बेशक आपका जवाब हां ही होगा तो फिर क्या सोचना खबर में आपको बताएँगे कि केवल चंद हज़ार रूपये में आप वादियों से लकदक शांत पहाड़ों में कैसे अच्छे दिन गुज़ार सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि कम खर्चे में घूमने के लिए उत्तराखंड के किस पॉइंट पर जा सकते हैं।

 

देवभूमि के मशहूर हिल स्टेशन घूमिये Uttarakhand Tourism

Uttarakhand Tourism file pic

बागेश्वर जिले में स्थित एक खूबसूरत नजारों से भरा हिल स्टेशन है कौसानी ,  जो कि अल्मोड़ा से लगभग 51 किलोमीटर दूर है। कौसानी में हिमालय के बर्फ से ढके पहाड़, नंदा देवी और पंचुल चोटियां आदि रमणीक स्थल देखने को मिलते हैं। पहाड़ी ओक, देवदार और चीड़ के पेड़ों का जंगल भी प्रकृति की सुंदरता का एहसास कराता है। ट्रेकिंग करने वालों के लिए यहां कौसानी में कैलाश ट्रेक, बेस कौसानी ट्रेक और बागेश्वर-सुंदरधुंडा ट्रेक आदि रास्ते बने हुए हैं जहां आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ ट्रेकिंग का आनंद ले सकते हैं। कौसानी में ठहरने और खाने पीने की किसी तरह की समस्या नहीं है। जो कि पांच हजार रुपए में आसानी से पूरा हो सकता है।

देहरादून के पास सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन है चकराता ,  जंगलों , ट्रेक, गुफाओं और प्राचीन मंदिरों के लिए पर्यटकों के बीच बहुत ही प्रसिद्ध है। यहां प्राकृतिक झरने, टाइगर वाटर फॉल, प्राकृतिक शांत स्थल पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है।चकराता की सबसे ऊंची चोटी खारम्बा चोटी चारों तरफ से घने जगंलों से घिरी हुई है। चकराता से कुछ दूर कालसी एक बहुत प्राचीन और ऐतिहासिक स्थल है जहाँ सम्राट अशोक से जुड़े शिलालेख देखने को मिलते हैं। जो कि चकराता से लगभग 43.7 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। चकराता में भी 5 हजार रुपए में आसानी से घूम सकते हैं।

लैंसडाउन बहुत खूबसूरत हिल स्टेशन है। लैंसडाउन से केदारनाथ पर्वत और चौकंभा का सुंदर दृश्य दिखाई देता है, जिसके चारों ओर बर्फ की चादर का नजारा बेहद खूबसूरत लगता है। यहां की वादियां देखकर हर कोई खींचा चला आता है। यहां घूमने के लिए संतोषी माता मंदिर, सेंट मेरी चर्च,दरवान सिंह संग्रहालय, भुल्ला ताल झील,तारकेश्वर महादेव मंदिर,टिप इन टॉप, गढ़वाल रेजिमेंट वॉर मेमोरियल और जंगल सफारी है। लैंसडाउन से कोटद्वार की दूरी करीब 50 किमी की हैं। यहां से ट्रेन और बस की सुविधा आसानी से मिल जाएगी। यहां 5 से 7 हजार रुपए में आसानी से घूमा जा सकता है।

रानीखेत अल्मोड़ा जिले से 56 किलोमीटर दूर नेशनल हाईवे 109 पर स्थित एक हिल स्टेशन है। रानीखेत में पर्यटन के लिए गोल्फ कोर्स, सैंट ब्रिजेट चर्च, कुमाऊं रेजिमेंटल सेंटर, आशियाना पार्क, मनकामेश्वर मंदिर, रानी झील, बिनसर महादेव, भालूधाम, मजखाली, ताड़ीखेत, चौबटिया आदि स्थल देखने और घूमने को मिल जाते हैं। ये सभी पर्यटन स्थल सैलानियों के लिए हमेशा से आकर्षण का केंद्र रहते हैं। यहां गर्मियों के अलावा सालभर कभी भी जा सकते हैं। 5 हजार रुपए में यहां आसानी से छुट्टी बिता सकते हैं।

मसूरी पहाड़ों की रानी उत्तराखंड ही नहीं देश की बेस्ट पॉपुलर प्लेस है। मसूरी की सबसे खास बात ये है कि आसानी से पहुंचा जा सकता है। देहरादून से मात्र 40 किमी के दायरे में ही पहाड़ों की खूबसूरती देखी जा सकती है। मसूरी में माल रोड पर ही घूम कर सबसे सुखद एहसास होता है। इसके अलावा घूमने फिरने के लिए जगह- मसूरी लेक, माल रोड, केम्पटी फॉल्स, लण्ढोर कंपनी गार्डन, दलाई हिल्स, झरीपानी फॉल्स, देवलसारी कैमल्स बैक रोड, गन हिल, ज्वाला देवी मंदिर, बेनोग वाइल्डलाइफ सेंचुरी ,चार दुकान ,एडवेंचर पार्क, क्राइस्ट, चर्च मॉस्सी, फॉल्स व्हाइट वाटर राफ्टिंग आदि कई जगह है।

आपको खींच लेगा मंदिर – पढ़िए कसार देवी के रहस्य https://www.shininguttarakhandnews.com/kasar-devi-temple/

ShiningUttarakhandNews

We are in the field of Electronic Media from more than 20 years. In this long journey we worked for some news papers , News Channels , Film and Tv Commercial as a contant writer , Field Reporter and Editorial Section.Now it's our New venture of News and Informative Reporting with positive aproch specially dedicated to Devbhumi Uttarakhand and it's glorious Culture , Traditions and unseen pictures of Valley..So plz support us and give ur valuable suggestions and information for impressive stories here.