Astro Village Uttarakhand : उत्तराखंड के इस गाँव में दिखी सितारों की दुनिया , 1 Great Fun Benital

Shining Uttarakhand News

देहरादून से अनीता तिवारी की रिपोर्ट –

 

Astro Village Uttarakhand दुनियाभर की पर्यटन के क्षेत्र में दिलचस्पी बढ़ने के साथ ही पर्यटन के ट्रेंड भी बदल रहे हैं। इनमें से ही एक नया ट्रेंड है एस्ट्रो टूरिज्म, जिसमें पर्यटक शहर के शोर से दूर पहाड़ों की गोद में लेटे हुए आसमान में चमकते सितारे निहार सकते हैं। आइए आपको लेकर चलते हैं उत्तराखंड में स्थित उत्तर भारत के पहले ‘एस्ट्रो विलेज’ बेनीताल की सैर पर, जहां पर्यटन विभाग और स्टारस्केप्स की ओर से एस्ट्रो पार्टी का आयोजन किया गया । इसमें खगोल विज्ञानी आधुनिक मशीनों के जरिये पर्यटकों ने बेहद करीब से ग्रहों और अंतरिक्ष का दीदार किया

Astro Village Uttarakhand पर्यटन का नया अंदाज ‘ एस्ट्रो विलेज 

Astro Village Uttarakhand
Astro Village Uttarakhand
  • Astro Village Uttarakhand इसके लिए पर्यटन विभाग की ओर से बेनीताल में अत्याधुनिक मशीनें भी लगाई गयी । एस्ट्रो पार्टी खत्म होते ही महीनेभर चलने वाला एस्ट्रो कैंप शुरू हुआ। चमोली जिले में समुद्र तल से 2500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित बेनीताल में पर्यटकों ने स्टार गेजिंग, एस्ट्रो फोटोग्राफी, सौर अवलोकन, एस्ट्रोनामी तंबोला, राकेटरी मेकिंग, नक्षत्र दर्शन जैसे रोमांचक आयोजनों का मज़ा लिया । इसके लिए दिल्ली, बेंगलुरु और हैदराबाद के खगोलविद अत्याधुनिक मशीनों के साथ पहुंचे और अपने अनुभव पर्यटकों के साथ साझा किया।
Astro Village Uttarakhand
Astro Village Uttarakhand
  • यह आयोजन खगोल विज्ञान के प्रति रुझान रखने वाले पर्यटकों को रात में आकाश की सुंदरता निहारने का एक अनूठा अवसर साबित हुआ है । एस्ट्रो पार्टी का आयोजन कर रहे स्टारस्केप्स के फाउंडर रामाशीष रे बताया कि पिछले साल एस्ट्रो पार्टी की सफलता के बाद इस बार हमने कई नए एस्ट्रो टूरिज्म अनुभवों को शामिल किया था । रामाशीष कहते हैं, न्यूनतम मानवीय गतिविधियां और प्रकाश का कम प्रदूषण बेनीताल को ‘डार्क स्काई पार्क’ के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है। यह पर्यटकों को रात के आकाश के जादू का शानदार अनुभव कराती है ।

एस्ट्रो टूरिज्म पर्यटन का नया ट्रेंड है, जो खगोल विज्ञान आधारित है।

Astro Village Uttarakhand
Astro Village Uttarakhand
  • Astro Village Uttarakhand कर्णप्रयाग-रानीखेत राजमार्ग से लगे सिमली-बेनीताल मोटर मार्ग पर 27 किमी की दूरी तय कर बेनीताल पहुंच सकते हैं। हां दूर तक फैले मखमली बुग्याल (घास का मैदान) प्रकृति की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। बेनीताल में एक ताल भी स्थित है, जो सड़क से महज 100 मीटर की पैदल दूरी पर स्थित है। लांकि गर्मी के मौसम में यह ताल सूख जाता है।

बेनीताल में पर्यटन की संभावनाओं को देखते हुए सड़क से लगे गांवों बणगांव, ऐरवाड़ी, रतूड़ा, सिमतोली, चूलाकोट, मठकोट में होम स्टे खुल गए हैं। यहां आप बेहतरीन स्थानीय व्यंजनों का स्वाद चखने के साथ पहाड़ के रहन-सहन और संस्कृति से रूबरू हो सकते हैं। इसके अलावा कर्णप्रयाग में भी होम स्टे और होटलों की सुविधा उपलब्ध है। अगर आप चाहें तो अपना टेंट लगाकर बेनीताल में भी रात गुजार सकते हैं।

Astro Village Uttarakhandजिला प्रशासन चमोली की ओर से पर्यटन विभाग के तत्वावधान में खगोलीय घटनाओं के दिलकश और रहस्यमयी नजारों को बेहद करीब से दिखाने के लिए एस्ट्रो विलेज बेनीताल में यह दूसरा कार्यक्रम आयोजित की गई थी।  यह उत्तर भारत का पहला एस्ट्रोविलेज है।

 

ShiningUttarakhandNews

We are in the field of Electronic Media from more than 20 years. In this long journey we worked for some news papers , News Channels , Film and Tv Commercial as a contant writer , Field Reporter and Editorial Section.Now it's our New venture of News and Informative Reporting with positive aproch specially dedicated to Devbhumi Uttarakhand and it's glorious Culture , Traditions and unseen pictures of Valley..So plz support us and give ur valuable suggestions and information for impressive stories here.