Obesity Junk Foods : बच्चों की Health के लिए बंद होंगे ये विज्ञापन

Shining Uttarakhand News

Obesity Junk Foods : ख़बरों के बीच अब एक ऎसी खबर जो आपके बच्चों की ज़िंदगी से सीधे जुडी है। टेलीविजन और मोबाइल या फिर यूट्यूब पर आज के नौजवान मनोरंजन तलाशते हैं।

Obesity  Junk Foods हाई शुगर और फैट वाले फूड प्रोडक्ट्स पर टैक्स लगाने का विचार

देश में बच्चों के बीच बढ़ता मोटापा इसका एक सबूत
देश में बच्चों के बीच बढ़ता मोटापा इसका एक सबूत

टीवी की बात करें तो धारावाहिक , फिल्म और ख़ास कर कार्टून शोज़ के बीच एक विज्ञापन खूब दिखाया जाता है और वो है फ़ास्ट फ़ूड यानी जनक फूड्स का ….Obesity  Junk Foods नए नए फ्लेवर , नए नए स्लोगन और पैकेजिंग में आकर्षक ढंग से बनाये गए ये टीवी विज्ञापन देख कर आपके और हमारे बच्चे भी वही खाने की ज़िद्द करते हैं और फिर उनकी मांग पूरी करनी ही पड़ती है। इसका नतीज़ा बच्चों की सेहत पर पड़ता नकारात्मक प्रभाव है। मोटापा , थकान , मुहासे और आलस्य इन्हीं जंक फूड्स के बढ़ते इस्तेमाल का नतीजा होता है।

जंक फूड खाने से शरीर में वास बढ़ जाता है
जंक फूड खाने से शरीर में वास बढ़ जाता है

Obesity Junk Foods  को लेकर फिक्रमंद उपभोक्ता मामलों का मंत्रालय (Consumer Affairs Ministry) सेहत के लिए नुकसानदेह माने जाने वाले जंक फूड (Junk Food) से जुड़े विज्ञापनों पर लगाम लगाने के एक प्रस्ताव पर विचार कर रहा है. उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हाल ही में एक बैठक में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय (Ministry of Women and Child Development) ने इस बारे में एक सुझाव दिया है…. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वे (National Family Health Survey) से मिले आंकड़ों का जिक्र करते हुए कहा है कि देश में बच्चों के बीच बढ़ता मोटापा इसका एक सबूत है.

सूत्र बताते हैं कि भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) भी खाद्य उत्पादों के पैकेट पर पौष्टिक तत्वों का ब्योरा देने से संबंधित नियमों के साथ सामने आया है…..बताया जा रहा है कि Obesity Junk Foods  से संबंधित विज्ञापनों के असर को देखते हुए बच्चों पर केंद्रित विज्ञापनों के प्रावधान भी भ्रामक विज्ञापनों पर रोक संबंधी दिशानिर्देश में शामिल किया जा सकता है… संभव है की ये बेहद महत्वपूर्ण दिशानिर्देश चंद दिनों यानी मार्च के अंत तक जनता के बीच आ जाएगी।

जंक फूड में फैट बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है
जंक फूड में फैट बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है

Obesity Junk Foods  क्या होता है जंक फूड
फ्रेंच फ्राई, समोसा, डगनट, पिज़्ज़ा, बरगर, चिप्स, फ्रैन्कीस, तला हुआ खाना, वड़ा पाव और इत्यादि चीजें जंक फूड्स की श्रेणी में आती हैं। इन चीजों को बनाने में अधिक तेल का प्रयोग होता है। यह सभी चीजें फैट और कलोरी युक्त होती हैं। जिसकी वजह से इन्हें सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। हालांकि इसके बाद भी लोग जंक फूड का खूब सेवन करते हैं। अगर आप भी Obesity Junk Foods  रोज जंक फूड का सेवन करते हैं तो सावधान हो जाएं। क्योंकि इसे खाने से आपको नीचे बताए गए रोग लग सकते हैं।

जंक फूड के नुकसान ( Obesity Junk Foods) में सबसे बड़ा नुकसान है मोटापा। जंक फूड खाने से शरीर में वास बढ़ जाता है और आप मोटापे का शिकार हो जाते हैं। दरअसल जंक फूड में फैट बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है और इसे खाने से शरीर में वास चढ़ने लग जाता है। इसलिए जंक फूड खाना स्वास्थय के लिए नुकसान भरा माना जाता है।

विज्ञापनों पर लगाम लगाने के एक प्रस्ताव पर विचार
विज्ञापनों पर लगाम लगाने के एक प्रस्ताव पर विचार

Obesity Junk Foods जंक फूड में शुगर अधिक मात्रा में पाई जाती है। इसलिए जो लोग इनका सेवन करते हैं उनको शुगर होने का खतरा बढ़ जाता है। शुगर के रोग से बचने के लिए जंक फूड का सेवन ना करें। जंक फूड पर की गई कई रिसर्च में पाया गया है कि, जो लोग जंक फूड का सेवन करते हैं वो शुगर से ग्रस्त हो जाते हैं। आजकल छोटे बच्चे भी शुगर का काफी शिकार हो रहे हैं, जिसका प्रमुख कारण अधिक जंक फूड का सेवन करना है।

Obesity Junk Foods अब पैकेट के पीछे नहीं सामने ही होगी पूरी जानकारी

अब पैकेट के पीछे नहीं सामने ही होगी पूरी जानकारी
अब पैकेट के पीछे नहीं सामने ही होगी पूरी जानकारी

FSSAI ने ऐसे Obesity Junk Foods प्रॉडक्ट्स की पैकिंग में दी जाने वाली सूचनाओं के स्थान में बदलाव किए जाने की योजना बनाई है. ‘जंक फूड’ नियमन के लिए उत्पादों में प्रमुखता से पोषण संबंधी जानकारी देने की योजना है…. उत्पाद की पोषण संबंधी जानकारी को उत्पाद पैकिंग में प्रमुखता के साथ एकदम सामने प्रकाशित करने की योजना है…..पैकेट में पीछे के बजाय, ग्राहकों को सरलता से दिखाई देने वाले स्थान पर खाद्य पदार्थ के बारे में जानकारी प्रकाशित होगी…. ऐसी जानकारी उत्पाद पैकिंग में पीछे की तरफ या किनारे के बजाय अब अधिक स्पष्ट और सामने की तरफ होगी….

पढ़िए ये दिलचस्प खबर – क्या बिकने को तैयार हैं विधायक https://www.shininguttarakhandnews.com/uttarakhand-results-2022/

ShiningUttarakhandNews

We are in the field of Electronic Media from more than 20 years. In this long journey we worked for some news papers , News Channels , Film and Tv Commercial as a contant writer , Field Reporter and Editorial Section.Now it's our New venture of News and Informative Reporting with positive aproch specially dedicated to Devbhumi Uttarakhand and it's glorious Culture , Traditions and unseen pictures of Valley..So plz support us and give ur valuable suggestions and information for impressive stories here.

806 thoughts on “Obesity Junk Foods : बच्चों की Health के लिए बंद होंगे ये विज्ञापन

  1. prednisone nz [url=https://buyprednisone.store/#]prednisone 10mg buy online[/url] generic prednisone otc

  2. zithromax prescription online [url=http://zithromaxa.store/#]zithromax for sale online[/url] zithromax cost uk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *