Cold Drinks Increase Cancer : कोल्ड ड्रिंक्स कैंसर का कारण ! 1 Research में खुलासा

Shining Uttarakhand News

Special Story By : Anita Tiwari , Uttarakhand 

Cold Drinks Increase Cancer गटागट पीकर अगर आप सोचते हैं कि गला तर और मूड फ्रेश कर रहे हैं तो ज़रा ठहर जाइये जनाब क्योंकि ये तरल पेय यानी कोल्डड्रिंक आपके लिए मुसीबत भी बन रही है। सिर्फ कुछ घूँट पीना तो फिर भी खतरनाक नहीं है लेकिन सुबह शाम इन रंगीन बोतलों में भरे किस्म किस्म के स्वाद वाले कोल्ड ड्रिंक की आदत आपकी सेहत को दीमक की तरह चट कर सकती है 

Cold Drinks Increase Cancer कैंसर के खतरे में करता है इजाफा

Cold Drinks Increase Cancer कैंसर के खतरे में करता है इजाफा
Cold Drinks Increase Cancer कैंसर के खतरे में करता है इजाफा
  • Cold Drinks Increase Cancer कोल्ड ड्रिंक का ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान पहुंचाता है। इस बात को अमूमन हर कोई जानता है। लेकिन गर्मी के मौसम आते ही हम इसे पीने से गुरेज नहीं करते हैं। ये प्यास बूझाने के साथ-साथ एनर्जी भी सप्लाई करती है। लेकिन कोल्ड ड्रिंक पीने का सबसे बड़ा नुकसान सामने आया है। यह आपको रिफ्रेश करने के साथ-साथ पेट को ठंडक का एहसास करता है। लेकिन ये सेहत के लिए कतई सही नहीं है। कोल्ड ड्रिंक को लेकर विशेषज्ञ कई बार अलर्ट करते हैं। लेकिन युवाओं में इसका क्रेज बढ़ता ही रहता है। 
Cold Drinks Increase Cancer कैंसर के खतरे में करता है इजाफा
Cold Drinks Increase Cancer कैंसर के खतरे में करता है इजाफा
  • Cold Drinks Increase Cancer शोध में पता चला है कि कोल्ड ड्रिंक्स कैलोरी की मात्रा में इजाफा कर देता है। जिससे कई तरह की शारीरिक समस्या पैदा हो सकती है। इससे वजन बढ़ता है। डायबिटीज का खतरा होता है। इतना ही नहीं यह कैंसर का कारण भी बन सकता है।
    अध्ययन में पता चला है कि अधिक मात्रा में कोल्ड ड्रिक्स लेने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।
Cold Drinks Increase Cancer 
Cold Drinks Increase Cancer
  •  60,000 से अधिक युवाओं पर एक शोध किया गया। जो लोग प्रति सप्ताह 2 या इससे अधिक कोल्ड ड्रिंक्स पीते हैं उनमें अग्नाशयी कैंसर होने की आशंका 87 प्रतिशत बढ़ गया। वहीं एक अन्य अध्ययन में पता चला कि पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं में कोल्ड ड्रिंक्स के अधिक सेवन की आदत एंडोमेट्रियल कैंसर यानी गर्भाशय के कैंसर का कारण बन सकती है।

    Cold Drinks Increase Cancer कैंसर के खतरे में करता है इजाफा
    Cold Drinks Increase Cancer कैंसर के खतरे में करता है इजाफा
  • डायबिटीज का हो सकते हैं शिकार – Cold Drinks Increase Cancer कोल्ड डिंक्स में फ्रुक्टोज की मात्रा ज्यादा होती है। इसके अधिक सेवन से इंसुलिन प्रतिरोध बढ़ सकता है। जिससे टाइप-2 डायबिटीज हो सकते हैं। इतना ही नहीं जिसे डायबिटीज की समस्या है कोल्ड ड्रिंक्स पीने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। अध्ययन में पता चला है कि अगर आप रोजाना एक बोतल कोल्ड ड्रिंक पीते हैं तो टाइप-2 डायबिटीज के जोखिम कई गुना बढ़ जाता है।
Cold Drinks Increase Cancer 
Cold Drinks Increase Cancer 

Cold Drinks Increase Cancer मोटापा के हो सकते हैं शिकार

  • Cold Drinks Increase Cancer शोध में पता चला है कि एक केन कोल्ड ड्रिक में 8 चम्मच शुगर होता है। इसके सेवन से कैलोरी की मात्रा बढ़ती है। जिसके कारण आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं।कोल्ड ड्रिक्स से लिवर की समस्या भी पैदा हो सकती है .. तो अगर आप भी शौक़ीन है कोल्ड ड्रिंक के और रोजाना बोतल मुंह से लगाकर गटकते हैं  , तो अपनी ज़िंदगी  की बेहतरी के लिए रुक जाइये , क्योंकि सेहत से बढ़कर कीमती कुछ नहीं है।

ये खबर मज़ेदार है – मुझे बीवी से बचाओ https://www.shininguttarakhandnews.com/domestic-violence-husband-law/

 

ShiningUttarakhandNews

We are in the field of Electronic Media from more than 20 years. In this long journey we worked for some news papers , News Channels , Film and Tv Commercial as a contant writer , Field Reporter and Editorial Section.Now it's our New venture of News and Informative Reporting with positive aproch specially dedicated to Devbhumi Uttarakhand and it's glorious Culture , Traditions and unseen pictures of Valley..So plz support us and give ur valuable suggestions and information for impressive stories here.

1,126 thoughts on “Cold Drinks Increase Cancer : कोल्ड ड्रिंक्स कैंसर का कारण ! 1 Research में खुलासा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *