yogi adityanath oath : भौकाल मचाने वाले बुलडोज़र बाबा योगी आदित्यनाथ की इनसाइड स्टोरी – Amazing Information

Shining Uttarakhand News

Special Story By : Anita Tiwari < Uttarakhand – 

yogi adityanath oath आखिर कौन हैं
yogi adityanath oath आखिर कौन हैं

yogi adityanath oath कोई उन्‍हे परमपूज्‍य साधू मानता है तो किसी के लिए वो एक दंबग नेता से कम नही है। किसी को लगता है कि वो धर्म को लेकर समाज में नफरत फैलाते है तो कोई ये मानता है कि उनका मकसद इस देश में समाजवाद को कायम करना है।

yogi adityanath oath आखिर कौन हैं और कैसा रहा है योगी आदित्‍यनाथ का अद्भुत जीवन सफर ?

yogi adityanath oath
yogi adityanath oath
  • yogi adityanath oath वो ही योगी जो एक साधू बनकर राजनीती में आया और फिर सबसे बड़े सूबे का मुख्‍यमंत्री बन गया। वो ही योगी जिससे लोग या तो बहुत ज्‍यादा मोहब्‍बत करते है या बहुत ज्‍यादा नफरतयोगी आदित्‍यनाथ को अगर मोहब्‍बत और नफरत के पूर्वाग्रहो से निकलकर जानने की कोशिश की जाये तो आखिर कौन हैं और कैसा रहा है योगी आदित्‍यनाथ का अद्भुत जीवन सफर ? आज इस लेख में हम योगी आदित्‍यनाथ के वास्‍तविक व्‍यक्तित्‍व को समझने की कोशिश करेंगे।
yogi adityanath story : बचपन में कैसे थे योगी आदित्‍यनाथ
yogi adityanath story : बचपन में कैसे थे योगी आदित्‍यनाथ

yogi adityanath story : बचपन में कैसे थे योगी आदित्‍यनाथ

  • 5 जून 1972, यही वो दिन था जिस दिन योगी आ‍दित्‍यनाथ का जन्‍म हुआ था। उनके पिता का नाम आनंंद सिंह बिष्‍ट और मां का नाम सावित्री देवी है। आंनद सिंह बिष्‍ट एक राजपूर परिवार से ताल्‍लुक रखते थे। वो तब अपने परिवार के साथ उत्‍तरांखड के पौंडी जिले के पंचूर गांव में रहा करते थे।
yogi adityanath story
yogi adityanath story
  • yogi adityanath oath जब आनंद सिंह बिष्‍ट के घर योगी आदित्‍यनाथ का जन्‍म हुआ तो उन्‍होने अपने बेटे का नाम अजय सिंह बिष्‍ट रखा। इसलिए आज आप जिस सन्‍यासी को योगी आदित्‍यनाथ के नाम से जानते हो, उनका असली नाम अजय सिंह बिष्‍ट है। वैसे आपको बता दे कि योगी आदित्‍यनाथ के अलावा आनंद सिंह की और भी 6 सन्‍तानें है। योगी आदित्‍यनाथ अपने पिता की पांचवी सन्‍तान है। तीन बहनो एक बडे भाई के बाद उनका जन्‍म हुआ।
yogi adityanath oath इस दौरान उनका संघ की शाखाओं में जाना शुरू हो गया
Yogi adityanath family tree

yogi adityanath story : योगी आदित्‍यनाथ ने अपनी स्‍कूलिग कहा से शुरू की

  • बचपन से पढ़ाई लिखाई के शौकीन योगी आदित्‍यनाथ ने सन 1977 में टिहरी गडवाल के गजा के स्‍कूल से अपने छात्र जीवन की शुरूआत की। इस स्‍कूल से प्रारंंभिक शिक्षा को पूरा करने के बाद वो अपनी इंटर की पढाई के लिए ऋषिकेश के भरत इंटर कॉलेज में चले गये। अपनी इंटर की पढ़ाई के दौरान ही वो आरएसएस से जुड़ गये थे। यही से उनका अपने धर्म जुड़ाव पैदा हुआ। yogi adityanath oath इस दौरान उनका संघ की शाखाओं में जाना शुरू हो गया।

yogi adityanath oath : जब राम जन्‍म भूमि आंदोलन से शुरू योगी आदित्‍यनाथ

yogi adityanath oath 
 yogi adityanath oath 
  • yogi adityanath oath अजय सिंह बिष्‍ट का योगी आदित्‍यनाथ बनने में राम जन्‍म भूमि आंदोलन की भी काफी बड़ी भूमिका है। राम जन्‍म भू‍मि आंदोलन ने आज की राजनीति की बहुत हद तक प्रभावित किया है। जब योगी आदित्‍यनाथ अपने स्‍नातक की पढाई के दौरान कोटद्वार में रह रहे थे उसी वक्‍त राम म‍न्दिर आंदोंलन भी अपने चरम पर था। ये हिदुंत्‍व की शुरूआत थी जिसका असर पढ़ा़ई कर रहे योगी आदित्‍यनाथ के ऊपर भी हो रहा था
yogi adityanath oath 
yogi adityanath oath

yogi adityanath oath : जब अजय सिंह बिष्‍ट बने योगी आदित्‍यनाथ 

  • गुरू अवैधनाथ की शरण में आने के बाद सन 1994 में अजय सिंह बिष्‍ट का एक सन्‍यासी बनने का सफर शुरू हो गया। अपने गुरू से शिक्षा लेने के बाद अजय सिंह बिष्‍ट 1994 में एक सन्‍यासी बन गये। सन्‍यासी बनने के बनने के बाद उन्‍होने अपना नाम बदलकर योगी आदित्‍यनाथ रख लिया। अपने परिवार से ये कहकर वो गोरखपुर आये थे कि वो वहां अपनी पढाई के सिलसिले में जा रहे है। उन्‍होने सन्‍यास ले लिया है ये बात उन्‍होने अपने परिवार को सन्‍यास लेने के तकरीबन 6 महीने के बाद बताई।
yogi adityanath oath  : जब यूपी के मुख्‍यमंत्री बने योगी आदित्‍याथ
yogi adityanath oath  : जब यूपी के मुख्‍यमंत्री बने योगी आदित्‍याथ

yogi adityanath oath : जब योगी आदित्‍यनाथ ने ली पॉलिटिक्‍स में इन्‍ट्री

  • गोरखपुर का गोरखनाथ मठ अघ्‍यात्‍म के साथ वहा की राजनीति का भी केन्‍द्र बिन्‍दू हुआ करता था। कई बार चुनाव लड़ने के बाद बाबा अवैधनाथ ने अपनी राजनीतिक विरासत भी योगी आदित्‍यनाथ को सौप दी। इस तरह योगी की राजनीति में इन्‍ट्री 1998 में हुई। 1998 में वो मात्र 26 वर्ष की आयू में भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर गोरखपुर से चुनाव लड़े। yogi adityanath oath उन्‍हे अपनी पहले ही चुनाव में जीत हासिल हुई।
yogi adityanath oath  : जब यूपी के मुख्‍यमंत्री बने योगी आदित्‍याथ
yogi adityanath oath  : जब यूपी के मुख्‍यमंत्री बने योगी आदित्‍याथ

yogi adityanath oath  : जब यूपी के मुख्‍यमंत्री बने योगी आदित्‍याथ

  • 2014 आते आते योगी आदित्‍याथ उत्‍तर प्रदेश में काफी ज्‍यादा फेमस हो चुके थे। वो लगातार सत्‍ता की सीढिया चढ़ते जा रहे थे। इसी वजह से 2017 में जब कई सालो के बाद भारतीय जनता पार्टी ने उत्‍तर प्रदेश में अकेले तक पर 300 से भी ज्‍यादा विधानसभा सीटे हासिल की। तो बीजेपी को yogi adityanath oath योगी आदित्‍यनाथ को यूपी का सीएम बनाना पड़ा। आज समय इतना आगे बढ़ चुका है कि देश भर में जादुई मोदी ब्रांड के सामने भौकाली बाबा का बुलडोज़र खड़ा हो गया है ,यही वजह है कि अब लोग बाबा को पीएम मोदी का विकल्प मांनने लगे हैं। फिलहाल नयी पारी के लिए बुलडोज़र बाबा योगी को शुभकामनाएं…

ये खबर भी पढ़ें – कौन बना देवभूमि का धाकड़ सीएम – https://www.shininguttarakhandnews.com/uttarakhand-cm-oath-ceremony/

ShiningUttarakhandNews

We are in the field of Electronic Media from more than 20 years. In this long journey we worked for some news papers , News Channels , Film and Tv Commercial as a contant writer , Field Reporter and Editorial Section.Now it's our New venture of News and Informative Reporting with positive aproch specially dedicated to Devbhumi Uttarakhand and it's glorious Culture , Traditions and unseen pictures of Valley..So plz support us and give ur valuable suggestions and information for impressive stories here.

640 thoughts on “yogi adityanath oath : भौकाल मचाने वाले बुलडोज़र बाबा योगी आदित्यनाथ की इनसाइड स्टोरी – Amazing Information

  1. After I initially left a comment I appear to have clicked on the -Notify me when new comments are added- checkbox and from now on each time a comment is added I receive 4 emails with the
    same comment. Perhaps there is a means you can remove me from that service?
    Appreciate it!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *