Wired Tradition : श्मसान का सन्नाटा क्यों डराता है ? 1 Amazing Fact

Shining Uttarakhand News

Wired Tradition विज्ञान और तकनीकी के दौर में इंसान धरती के हर कोने में अपनी मौजूदगी दर्ज़ करा चुका है। लेकिन एक जगह ऎसी है जहाँ जाने से वो आज भी डरता है। जी हाँ ये खबर आपको उस मिथ से रूबरू करा रही है जिसमें प्रत्येक धर्म में रात्रि के समय श्मशान घाट में विचरण पर पूर्ण निषेध माना गया है. सनातन धर्म में भी रात के समय श्मशान घाट में जाने की अनुमति नहीं दी जाती है.श्मशान घाट वह जगह है जहां व्यक्ति का जीवन समाप्त होता है, वहां की मिट्टी अपने आप में हजारों लोगों को समा लेती है इसलिए स्पष्ट रूप से वहां कई प्रकार की ऊर्जा काम करती है.

 

Wired Tradition कई प्रकार की ऊर्जा काम करती है

Wired Tradition
Wired Tradition

Wired Tradition मनोवैज्ञानिक तथ्य :– रात में मुर्दाघर हो या शवदाह गृह या कब्रिस्तान , मनोविज्ञान के अनुसार किसी भी इसी भूमि पर जहाँ कब्रिस्तान , श्मशान घाट हो वहां नकारात्मक ऊर्जा अपने प्रबल स्तर पर होती है. विशेषकर रात्रि के समय यह नकारात्मक ऊर्जा कई गुना बढ़ जाती है.जिसकी वजह से लोग भूले से भी उधर का रुख अँधेरा होते ही कभी नहीं करते हैं।

Wired Tradition
Wired Tradition

Wired Tradition इसलिए मानसिक रूप से कमजोर व्यक्ति किसी भी स्थिति में रात्रि के समय श्मशान घाट के पास से भी ना गुजरे. श्मशान घाट के पास से गुजरने में की वजह से व्यक्ति का खुद से काबू कई हद तक समाप्त हो जाता है और उसमें एक उच्च सीमा तक भय व्याप्त हो जाता है. मनोविज्ञान के अनुसार इस स्थिति में व्यक्ति के पागल होने की संभावना भी ज्यादा होती है.

Wired Tradition
Wired Tradition

Wired Tradition गरुड़ पुराण के अनुसार :– गरुड़ पुराण में बताया गया है कि श्मशान घाट में कई तांत्रिक एवं अघोरी शक्तियों का जमावड़ा होता है. रात्रि के समय जब दुनिया में सभी लोग को विश्राम करते हैं. तभी तांत्रिक लोग श्मशान घाट में जाकर अपनी अघोरी क्रियाएं करते है. यह मुख्य रूप से शमशान साधना, शिव साधना और शव साधना कहलाती है. तांत्रिक यहां मुख्य रूप से दैत्य शक्तियों को प्रसन्न करने के लिए क्रियाएं करते हैं.


Wired Tradition तीनों में से सब साथ में सबसे भयानक मानी जाती है. इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि शमशान घाट व्यक्ति के जीवन का अंतिम छोर होता है इसलिए यहां भगवान शिव भस्म लगाए साधना में लीन होते हैं, जबकि मां काली विकराल रूप में आत्माओं पर नजर रखती है. इसलिए इस समय यहां जाना ठीक नहीं है. विशेषकर जिस व्यक्ति का ग्रह योग कमजोर हो एवं उसकी इच्छा शक्ति पर उसका वश ना हो ऐसा व्यक्ति यदि रात्रि के समय श्मशान घाट में विचरण करता है तो उसका जिंदा बच पाना भी मुश्किल है.

युट्यूबर्स को झटका – नहीं बना सकेंगे रील ! https://www.shininguttarakhandnews.com/youtubers-ban-uttarakhand/

ShiningUttarakhandNews

We are in the field of Electronic Media from more than 20 years. In this long journey we worked for some news papers , News Channels , Film and Tv Commercial as a contant writer , Field Reporter and Editorial Section.Now it's our New venture of News and Informative Reporting with positive aproch specially dedicated to Devbhumi Uttarakhand and it's glorious Culture , Traditions and unseen pictures of Valley..So plz support us and give ur valuable suggestions and information for impressive stories here.

8 thoughts on “Wired Tradition : श्मसान का सन्नाटा क्यों डराता है ? 1 Amazing Fact

  1. Pingback: bacon999
  2. Pingback: Digi Tobi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *