Uttarakhand Best Tourist Destination : समृद्ध देवभूमि में आपका स्वागत है

Shining Uttarakhand News

Uttarakhand Best Tourist Destination : भारत में खूबसूरत जगहों की कोई कमी नहीं है। पिछले कुछ सालों में दुनियाभर के पर्यटकों के बीच भारत के पर्यटन स्थल बहुत पॉपुलर हुए हैं। पर्यटकों के बीच एक ऐसा ही राज्‍य बहुत लोकप्रिय है और उसका नाम है उत्तराखंड। क्‍या आप जानते हैं कि भारत में ऐसे बहुत कम ही राज्य हैं जहां सौ से ज्यादा अद्भुत स्थल हैं और ये खूबसूरती के मामले में विदेशी पर्यटक स्थलों को पीछे छोड़ रहे हैं।

Uttarakhand Best Tourist Destination विदेशी पर्यटक स्‍थलों से भी ज्यादा खूबसूरत हैं उत्तराखंड


चकराता ———–

अगर आप जन्नत को जमीं पर देखने का शौक रखते हैं तो Uttarakhand Best Tourist Destination  देवभूमि में आपका स्वागत है। हम आज आपको उत्तराखंड की उन जगहों के बारे में बता रहे हैं जो विदेशी पर्यटक स्‍थलों से भी ज्यादा खूबसूरत हैं। किसी भी विदेशी स्थल पर आपको चकराता जैसा सौंदर्य देखने को नहीं मिलेगा। उत्तराखंड के देहरादून जिले में स्थित चकराता स्‍थानीय पर्यटकों के बीच बहुत मशहूर है। यहां प्रकृति प्रेमी बहुत घूमने आते हैं। हरियाली से सजे पर्वत, बर्फ से ढके पहाड़ और नीला आसमान ये सब आप यहां एक साथ देख सकते हैं। चकराता के खूबसूरत पहाड़ और पर्वत सफेद बादलों से घिरे रहते हैं। रंग-बिरंगे घास के मैदानों और देवदार के जंगलों से ढके चकराता का प्राकृतिक सौंदर्य हर किसी को मंत्रमुग्ध कर देता है। आप इसे रूस के क्रिमिया जैसा कह सकते हैं। चकराता में आप ऐतिहासिक स्‍थलों के साथ-साथ धार्मिक स्‍थान भी देख सकते हैं। प्राकृतिक सौंदर्य के अलावा चकराता में टाइगर हिल्स, छिलमिरी, मुंडाली मैदान और हिंदू मंदिर परिसर लखमंडल देख सकते हैं।

Uttarakhand Best Tourist Destination मुनस्यारी ————

किसी विदेशी स्थल की यात्रा करने का मन है तो आप भारत में ही अपनी इस इच्छा को पूरी कर सकते हैं। जी हां मुनस्यारी अपने क्षेत्र का सबसे समृद्ध स्थल है। गोरीगंगा नदी के तट पर हिमालय की तलहटी में बसी ये जगह पर्यटकों के बीच लोकप्रियता हासिल कर रही है। Uttarakhand Best Tourist Destination में पर्वतारोही, ट्रैकर्स, कैंपर्स और हाइकर्स भी यहां बर्फ की पहाड़ियों और ग्लेशियर पर देखे जा सकते हैं। मुनस्यारी में कई हरी वनस्पतियां और वन्य जीव भी हैं जो गर्मी के मौसम में दिखाई देते हैं। हालांकि, अगर आप बर्फबारी देखना चाहते हैं तो मुनस्यारी सर्दी के मौसम में आएं। इस समय ये पूरा इलाका बर्फ की सफेद चादर से ढक जाता है और ये नज़ारा जन्नत से कम नहीं होता है। ग्लेशियर से लेकर पहाड़ों, मैदानों से लेकर खेतों और जंगलों से लेकर नदी के तटों तक मुनस्यारी में पर्यटकों को सब कुछ मिलेगा।

Uttarakhand Best Tourist Destination औली ————

औली को धरती पर स्‍वर्ग कहा जाता है। गुलमर्ग के बाद स्‍काईंग के लिए औली सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। सर्दी के मौसम में औली में स्‍काई लवर्स की भीड़ रहती है। एडवेंचर स्काई अस और स्‍पोर्ट प्रेमियों के लिए ये जगह बहुत खास है। औली में आप गोंडोला केबल कार का मज़ा ले सकते हैं और ओक के जंगलों में ट्रैकिंग भी ले सकते हैं। यहां की ऊंची चोटियों से आप खूबसूरत सनराइज़ का नज़ारा देखने को मिलेगा। अगर आप भीड़भाड़ से दूर किसी खूबसूरत जगह पर घूमना चाहते हैं तो औली आ सकते हैं। पर्यटकों को इस जगह का सौंदर्य कभी निराश नहीं करता है। केबल कार से लेकर से ट्रैकिंग और स्‍काई लिफ्ट्स तक का मजा आप यहां ले सकते हैं।


Uttarakhand Best Tourist Destination बिनसार ————-

यूएसए के नीले पहाड़ आपको उत्तराखंड के Binsar में भी मिल जाएंगें। उत्तराखंड के almora में स्थित बिनसार आपको अपनी खूबसूरती से अचंभित कर देगा। ये जगह बिनसार वन्‍यजीव अभ्‍यारण्‍य के लिए लोकप्रिय है। बिनसार का पूरा क्षेत्र ही जंगलों और पहाड़ों से ढका है। यहां ऊंचे-ऊंचे पहाड़ बादलों को छूते हैं। बिनसार के पहाड़ों से इस क्षेत्र का खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है। प्राकृतिक सौंदर्य के अलावा बिनसार में आप ऐतिहासिक मंदिर और प्राचीन इमारतें भी देख सकते हैं। बिनसार आएं तो वन्‍यजीव अभ्‍यारण्‍य जरूर देखें। ऐसे ही अनगिनत स्थान देवभूमि के कोने कोने में आपको मन मोहने के लिए मिल जायेंगे जहाँ आकर आप सारे दिन कुदरत की इन कलाकृतियों को निहारते ही रहेंगे।

यह भी पढ़ें …….

मौसम की चुनौती में भी ड्यूटी पर अडिग Chamoli पुलिस के जवान

https://www.shininguttarakhandnews.com/uttarakhand-police-chamoli/

 

ShiningUttarakhandNews

We are in the field of Electronic Media from more than 20 years. In this long journey we worked for some news papers , News Channels , Film and Tv Commercial as a contant writer , Field Reporter and Editorial Section.Now it's our New venture of News and Informative Reporting with positive aproch specially dedicated to Devbhumi Uttarakhand and it's glorious Culture , Traditions and unseen pictures of Valley..So plz support us and give ur valuable suggestions and information for impressive stories here.

1,138 thoughts on “Uttarakhand Best Tourist Destination : समृद्ध देवभूमि में आपका स्वागत है

  1. buy amoxicillin without prescription [url=http://amoxil.cheap/#]amoxicillin 875 mg tablet[/url] cost of amoxicillin 875 mg

  2. canadian pharmacy service [url=https://canadianpharmacy24.store/#]Large Selection of Medications[/url] canada rx pharmacy

  3. zithromax online pharmacy canada [url=http://zithromaxall.com/#]zithromax prescription[/url] zithromax z-pak price without insurance

  4. buy cipro online [url=http://ciprofloxacin.tech/#]cipro 500mg best prices[/url] ciprofloxacin

  5. nolvadex generic [url=https://nolvadex.life/#]tamoxifen generic[/url] tamoxifen and weight loss

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *