Shop without Shopkeepers : दुकानदारी खुल्ल्मखुल्ला – आइये और ले जाइये 1 Amazing Market

Shining Uttarakhand News

Shop without Shopkeepers भारत अनोखा देश है, यहां हर तरफ हैरान करने वाली चीजें मौजूद हैं, देश के हर शहर और हर राज्य में आपको कोई न कोई ऐसी चीज देखने को मिल जाएगी जिसे देखकर आपको लगेगा कि हमारा भारत अद्भुत है, आज हम आपको अपने देश के ऐसे राज्य के बारे में बताएंगे जहां दुकानें तो होती हैं मगर उसमें दुकानदार (Shops without Shopkeepers) नहीं होते, इसके बावजूद यहां सामान कभी चोरी नहीं होता।

 

Shop without Shopkeepers खूबसूरत है मिज़ोरम

Shop without Shopkeepers
Shop without Shopkeepers

मिजोरम के एजवाल (Aizwal, Mizoram) से कुछ किलोमीटर दूर और छोटा शहर है जिसका नाम है सेलिंग (Seling). इस शहर की खासियत ये है कि यहां “Nghah Lou Dawr culture” नाम की एक मान्यता का पालन किया जाता है जिसके तहत यहां हाइवे पर, सड़क के किनारे छोटी दुकानें तो बनाई जाती हैं मगर उन दुकानों में कोई दुकानदार (Mizoram shops without shopkeepers) नहीं होता है. इसके जरिए यहां के लोग सिर्फ सामान ही नहीं बांटते, बल्कि ज्ञान भी बांटते हैं।

Shop without Shopkeepers- बिना दुकानदार के दुकानें…

Shop without Shopkeepers
Shop without Shopkeepers
  • Shop without Shopkeepers- इन दुकानों की चर्चा सोशल मीडिया पर अक्सर होती है, दुकानें भरोसे के आधार पर चलती हैं और लोग एक दूसरे के अंदर भरोसे की भावना को जगाना चाहते हैं। इन दुकानों में फल, सब्जियां, मछली आदि जैसी खाने की चीजें बिकती हैं उनके बगल में रेट लिख दिया जाता है। जिसे भी सामान खरीदना होता है वो उतने रुपये दुकान में रखे थैले में रख देता है और फिर वहां से चीजें ले जाता है।

Shop without Shopkeepers- आज तक नहीं हुई दुकानों में चोरी…

Shop without Shopkeepers
Shop without Shopkeepers
  • रिपोर्ट्स के अनुसार इन दुकानों को चलाने वाले दुकानदार गरीब किसान होते हैं जिन्हें अपना घर चलाने के लिए खेती भी करनी पड़ती है, अब ऐसे में अगर वो दुकान पर बैठ जाएंगे तो खेती करने के लिए उनके पास वक्त नहीं बचेगा, बस इसी वजह से वो दुकानों पर नहीं बैठते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि आजतक इन दुकानों पर कभी चोरी नहीं हुई है, एक तरफ जहां आज के वक्त में लोगों को अपने घरों के अंदर भी सीसीटीवी लगवाना पड़ता है, वहीं इस तरह की दुकानों इस बात का सबूत हैं कि दुनिया में आज भी इमानदार लोग मौजूद हैं और भरोसा करने से दुनिया जीती जा सकती है।

यह भी पढ़ें 2 लड़कियों की खूबसूरत लव स्टोरी की दुनियाभर में चर्चा – अंजली भारत की सूफी पाकिस्तानी https://www.shininguttarakhandnews.com/anjali-sufi-love-story

ShiningUttarakhandNews

We are in the field of Electronic Media from more than 20 years. In this long journey we worked for some news papers , News Channels , Film and Tv Commercial as a contant writer , Field Reporter and Editorial Section.Now it's our New venture of News and Informative Reporting with positive aproch specially dedicated to Devbhumi Uttarakhand and it's glorious Culture , Traditions and unseen pictures of Valley..So plz support us and give ur valuable suggestions and information for impressive stories here.

424 thoughts on “Shop without Shopkeepers : दुकानदारी खुल्ल्मखुल्ला – आइये और ले जाइये 1 Amazing Market

  1. smcasino7.com
    그러나 오늘의 경험, 그러한 무력감과 절망감은 그녀를 심장마비처럼 느끼게 만들었습니다.그런데 오늘… 폐하께서 궁을 나가겠다고 하셨지만 놀랍게도 아무도 말을 하지 않았습니다.

  2. In the rapidly evolving landscape of education, the integration of technology has emerged as a powerful catalyst for transformative learning experiences.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *