Right ways to brush  ब्रश करने का सही तरीका क्या आप जानते हैं ?  

Shining Uttarakhand News

Right ways to brush क्या आप जानते हैं कि सुबह जो काम आप सबसे पहले करते हैं वो क्या सही तरीके से करते हैं यानी  सही तरीके से अपने दांतों को ब्रश करते हैं. अगर आप दांतों को सही तरीके से साफ करेंगे तो आपके स्माइल में चार चांद लग जाएंगे. लेकिन मुश्किल यह है कि हम लोगों में से अधिकांश सही तरीके से ब्रश नहीं करते. दांतों की गंदगी मुख्यतौर पर मसूड़ों और दांतों के जंक्शन के बीच फंसे होते हैं. अगर गंदगी सही से नहीं निकला तो इससे कई तरह के बैक्टीरिया वहां पनपेंगे और वह दांतों की बाहरी परत एनामेल को खरोंच कर खाने लगेंगे. इससे मुंह में दुर्गंध भी आएगा. तो चलिए आपको बताते है कि  आप अब तक सही तरीके से दांतों को साफ करते थे या नहीं.

 

ब्रश करने का सही तरीका Right ways to brush


Right ways to brush

 

1. 2 मिनट से ज्यादा ब्रश नहीं- हार्वर्ड मेडिकल स्कूल ऑफ डेंटल मेडिसिन के प्रोस्थोडोंटिक्स डॉ. तियान जियांग कहते हैं कि सबसे पहले तो आप दिन में दो बार ब्रश करने की आदत डाल लें. इसके बाद ऐसे टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें जिसमें फ्लोराइड हो. दो मिनट से ज्यादा ब्रश न करें लेकिन दो मिनट को चार भागों में बांट लें. 30 सेकेंड अपर लेफ्ट यानी उपर से बाएं भाग में ब्रश करें, 30 सेकंड ऊपर से दाएं भाग में, फिर 30 सेकेंड नीचे से बाएं और 30 सेकेंड नीचे से दाएं भाग की ओर ब्रश को घुमाएं.

2. ब्रश का एंगल 45 डिग्री पर-जब आप ब्रश करते हैं तो अधिकांश लोग इसे सही तरीके से नहीं पकड़ते हैं. ब्रश को मसूड़ों की तरफ ऊपर-नीचे करें न कि आगे-पीछे करें. यानी ब्रश को दाएं-बाएं न घुमाएं, उपर-नीचे घुमाएं. ब्रश को आप लंबवत न पकड़ें बल्कि इसे 45 डिग्री के कोण पर पकड़ें. आमतौर पर लोग ब्रश को ऐसा नहीं पकड़ते हैं जिसके कारण दांतों में 40 प्रतिशत तक गंदगी चिपकी ही रह जाती है.

3. सर्किल बनाएं-जब आप ब्रश को दांतों में करते हैं तो एक तरह से मसूड़ों की ओर इसे सर्किल में घुमाएं तभी गंदगी बाहर आएगी. ध्यान रखें कि गंदगी मसूड़ों और दांत के जंक्शन में फंसी होती है. ब्रश करते समय इधर-उधर दिमाग न लगाएं और ब्रशिंग पर फोकस करें. ब्रश के प्रेशर को दांतों पर जोर से न लगाएं.

4. कुल्ला करने के बाद तुरंत कॉफी न पीएं-ब्रश करने के बाद कुल्ला करें लेकिन इसके तुरंत बाद पानी न पीएं. इससे दांतों की बाहरी परत को नुकसान होने लगेगा. इसके साथ ही अल्कोहल और सिगरेट का सेवन भी बहुत नुकसान पहुंचा सकता है.

बहन ने नशे में झूमते भाई लाटू को क्यों दी सज़ा https://www.shininguttarakhandnews.com/latu-devta-temple-2/
ShiningUttarakhandNews

We are in the field of Electronic Media from more than 20 years. In this long journey we worked for some news papers , News Channels , Film and Tv Commercial as a contant writer , Field Reporter and Editorial Section.Now it's our New venture of News and Informative Reporting with positive aproch specially dedicated to Devbhumi Uttarakhand and it's glorious Culture , Traditions and unseen pictures of Valley..So plz support us and give ur valuable suggestions and information for impressive stories here.