Junk Food Effects : बर्गर खाने वाले ये पढ़ लें – दिमाग हिल जायेगा

Shining Uttarakhand News

Junk Food Effects  फास्ट फूड का शौकीन कौन नहीं होता. पिज्जा, बर्गर, चिकन विंग्स, फ्रेंच फ्राइज – ये पढ़ते हुए ही आपके मुंह में पानी आ रहा होगा. फास्टफूड खाने में स्वादिष्ट होता है, इसे खाना भी बहुत आसान होता है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि ये पेट में जाकर पचने में तीन दिन तक ले लेता है.कुछ समय पहले एक वेबसाइट ‘फास्ट फूड प्राइस’ ने एक टाइमलाइन बनाई. इसमें एक मल्टीनेशनल बर्गर कंपनी के मशहूर और सबसे चहेते बिग बर्गर का जिक्र है. इस वेबसाइट ने बताया है कि एक बिग बर्गर खाने के 1 घंटे तक आपके शरीर में क्या-क्या रासायनिक क्रियाएं होती हैं.वेबसाइट ने बताया कि बिग बर्गर खाने के 10 मिनट बाद से लेकर 1 घंटे तक शरीर के अंदर ब्लड शुगर, एन्जाइम और हॉर्मोन किस तरह चढ़ते और उतरते हैं.

ज्यादा बर्गर खाने से क्या होता है? Junk Food Effects

Junk Food Effects

हमारा दिमाग अधिक कैलोरी वाले भोजन को खाकर ही संतुष्ट होता है. यह हमारे पूर्वजों की देन है. दरअसल आदिमानवों के दौर में जब भोजन की कमी थी, हमारे पूर्वजों को अपना पेट भरा रखने के लिए अधिक कैलरी का भोजन खाना पड़ता था. इसीलिए करीब 540 कैलोरी से भरा हुआ ‘बिग मैक’ खाने के बाद पहले 10 मिनट तक हमारा मन खुश हो जाता है.इसके पीछे का कारण है दिमाग द्वारा रिलीज किए गए ‘फील गुड’ केमिकल जैसे डोपामाइन न्यूरोट्रान्समीटर. इसीलिए बर्गर खाने के पहले 10 मिनट तक हमें संतुष्टि और खुशी की फीलिंग महसूस होती है. कई वैज्ञानिकों का मानना है कि ये ‘फील गुड’ केमिकल कोकीन जैसे ड्रग्स से मिलता-जुलता असर करते हैं और बार-बार हमें ये हाई- कैलोरी फास्ट फूड खाने के लिए प्रेरित करते हैं.

कुछ  मिनट बाद शरीर में सोडियम का अटैक

अब ‘फील गुड’ केमिकल का असर खत्म होने लगता है. यहीं से फास्ट फूड के नुकसान असर करना शुरू करते हैं. बर्गर के बन में भारी मात्रा में फ्रक्टोज कॉर्न सिरप और सोडियम की भारी मात्रा पाई जाती है. इसी वजह से एक एक बर्गर खाने के 20 मिनट बाद ही एक और बर्गर खाने की तलब लगने लगती है. बन में 970 मिलीग्राम सोडियम होता है. सोडियम की आदत है कि बहुत अधिक मात्रा में पानी सोखता है.970 मिलीग्राम सोडियम अगल-बगल वाली कोशिकाओं से पानी सोखने लगता है. इस कारण शरीर में डिहाइड्रेशन की स्थिति पैदा हो जाती है. यही कारण है कि हमारे दिल को अधिक तेजी से काम करना पड़ता है. शरीर का तापमान और ब्लडप्रेशर तेजी से बढ़ता है और हमें कुछ मीठा पीने की तलब होने लगती है.


अब आपके दिमाग के भूख लगने वाले सेंटर फिर से एक्टिव हो जाते हैं. इसका कारण है कि आपके दिमाग ने शरीर के बढे हुए ब्लड शुगर पर से नियंत्रण खो दिया है. यही कारण है कि अब आपके शरीर को और अधिक हाई-कैलोरी भोजन खाने की इच्छा होने लगती है. हाई-कैलोरी भोजन खाने के बाद आपके खून में इन्सुलिन तेजी से बढ़ता है और ग्लूकोज को घटा देता है. इस वजह से आपको भोजन के बाद भी भूख लगती है.

जल्लाद बाप के काण्ड से दुनिया हैरान ! https://www.shininguttarakhandnews.com/cynical-father/

ShiningUttarakhandNews

We are in the field of Electronic Media from more than 20 years. In this long journey we worked for some news papers , News Channels , Film and Tv Commercial as a contant writer , Field Reporter and Editorial Section.Now it's our New venture of News and Informative Reporting with positive aproch specially dedicated to Devbhumi Uttarakhand and it's glorious Culture , Traditions and unseen pictures of Valley..So plz support us and give ur valuable suggestions and information for impressive stories here.