Emotional Addiction : भावनाओं की लत भी बीमारी है , जानिए लक्षण ,1 Great Symptoms

Shining Uttarakhand News

Emotional Addiction क्या आप जानते हैं कि आप भावनाओं के आदी हो सकते हैं और ये भावनाएं आपको अपने जीवन में आगे बढ़ने से रोकती हैं? भावनात्मक लत जेनेटिक, बिहेवियर, एटिट्यूड, रिलेशन या आध्यात्मिकता की कमी से आती है। इमोशनल एडिक्शन आदतन या मजबूरी से किसी चीज में व्यस्त या शामिल होने की स्थिति है।

Emotional Addiction भावनाओं के प्रति आपका एडिक्शन एक समस्या

Emotional Addiction क्या आप जानते हैं
Emotional Addiction क्या आप जानते हैं
  • Emotional Addiction इमोशन आपके अनुभवों के लिए होलोग्राफिक रिएक्शन हैं। आपके द्वारा अनुभव की जाने वाली हर एक भावनात्मक स्थिति के लिए कैमिकल होते हैं। हाइपोथैलेमस पेप्टाइड्स बनाता है जिसे वह एक सेल पर हजारों रिसेप्टर्स को भेजता है। वे इसको जोड़ते हैं और संकेत देते हैं कि हमारी सेल में क्या जाता है। आप इमोशनली सिचुएशन के आदी हो जाते हैं और जब तक हम चीजों के बारे में अपने अटैचमेंट्स, इमोशन और विश्वासों को नहीं बदलते, तब तक हम आदी बने रहते हैं।
Emotional Addiction क्या आप जानते हैं
Emotional Addiction क्या आप जानते हैं
  • Emotional Addiction आप ही भावनाएं हैं और भावनाएं ही आप हैं। इमोशन आपके अनुभव को बढ़ाती हैं लेकिन इन भावनाओं के प्रति आपका एडिक्शन समस्या है क्योंकि वे जैव रासायनिक एडिक्शनों का निर्माण करते हैं। जब आप उन सभी भावनाओं के साथ अपने सभी अनुभवों के बारे में सोचते हैं जो आपने उनसे जुड़ी हैं – मस्तिष्क से आपकी बॉडी सेल्स तक नीचे जाने से – इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि अपमानजनक रिश्तों, लोगों, भोजन और सेक्स को छोड़ना मुश्किल है। कोई आश्चर्य नहीं कि नशीली दवाओं और शराब का एडिक्शन, फूड एडिक्शन, जुआ एडिक्शन, और बहुत कुछ को दूर करना कठिन है।

Emotional Addiction भावनात्मक लत का पता लगाने के लिए आप किसी भरोसेमंद व्यक्ति की मदद लें और अपने आप को समझें

Emotional Addiction क्या आप जानते हैं
Emotional Addiction क्या आप जानते हैं
  • Emotional Addiction भावनात्मक लत से बाहर आने के लिए सबसे पहले आपको अपनी भावनाओं को समझना होगा। ऐसे में यह जानने की कोशिश करें कि आप किन आदतों के शिकार हो गए हैं। तभी आप उन आदतों में बदलाव लाने पर ध्यान दे सकते हैं। इमोशनल एडिक्शन का पता लगाने के लिए आप किसी भरोसेमंद दोस्त या परिवार के सदस्य की मदद ले सकते हैं। उनसे अपने व्यवहार से जुड़े कुछ सवाल पूछें और अपने अंदर हो रहे बदलावों को जानने की कोशिश करें।

अंकल से क्यों डरने लगी हैं बच्चियां ? शर्मनाक है वजह https://www.shininguttarakhandnews.com/minor-rape-increase-india/

add
add
ShiningUttarakhandNews

We are in the field of Electronic Media from more than 20 years. In this long journey we worked for some news papers , News Channels , Film and Tv Commercial as a contant writer , Field Reporter and Editorial Section.Now it's our New venture of News and Informative Reporting with positive aproch specially dedicated to Devbhumi Uttarakhand and it's glorious Culture , Traditions and unseen pictures of Valley..So plz support us and give ur valuable suggestions and information for impressive stories here.

14 thoughts on “Emotional Addiction : भावनाओं की लत भी बीमारी है , जानिए लक्षण ,1 Great Symptoms

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *