AI Fake Calls : ‘हेलो ! मैं CBI से बोल रहा हूं…फेक कॉल से  सावधान 

Shining Uttarakhand News

AI Fake Calls  क्या आपको भी नौकरी , ऑफर या लॉटरी स्कीम्स के कॉल आते हैं ? क्या एक पल को आप असली और फ़र्ज़ी कॉल में उलझ जाते हैं ? क्योंकि देहरादून हो या दिल्ली साइबर ठगी के आए दिन केस आते रहते हैं. ये ठग अपनी ठगी का तरीका भी दिन ब दिन बदलते रहते हैं. ये लोग लगातार भोले-भाले और ईमानदार लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं. इसी तरह का एक मामला उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से सामने आया है, जिसमें एक बुजुर्ग को निशाना बनाने की कोशिश की गई. हालांकि वो अपनी सूझ-बूझ से इस ठगी से बच गए.देहरादून में भी साइबर पुलिस ऐसे फर्ज़ीवाड़े पर जागरूक करती रहती है।

 

फ़र्ज़ी कॉल से घबराएं नहीं दिमाग लगाएं AI Fake Calls

AI Fake Calls
 
एक मीडिया  रिपोर्ट के मुताबिक, लखनऊ के रहने वाले एक व्यक्ति  के पास पिछले दिनों आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के जरिए एक फेक कॉल की गई, जिसमें कहा गया कि उनका बेटा सीबीआई की गिरफ्त में है और उसे बचाने के लिए तुरंत बताई जगह पर पहुंच जाएं. इस कॉल का जवाब देते हुए उन्होंने ठगों से कहा कि बेटे ने गलती की है तो उसे सजा मिलनी चाहिए और जेल भेज दो. दरअसल, वो जानते थे कि उनका बेटा कहां पर है. इस तरह से शख्स  ने अपनी सूझबूझ से इन ठगों को उन्हीं की भाषा में जवाब देकर बोलती बंद कर दी.

फेक कॉल्स से बच के रहें !
इस तरह के तमाम किस्से देश में हुए हैं, कुछ लोग इस जाल में फंस गए तो कुछ लोग जेपी मिश्रा जैसे निकले जिन्होंने संयम रखते हुए पता किया कि उनका बेटा कहां है. इसी तरह की जालसाजी से बचने के लिए लखनऊ में एक पहल की गई जिसमें बुजुर्गों को जागरूक रहना सिखाया गया. इसमें बताया गया कि इस तरह का कोई भी कॉल आए तो पहले तो कंफर्म करें कि आपका बच्चा कहां पर है और क्या कर रहा है फिर जिस नंबर से कॉल आई है उसके खिलाफ शिकायत दर्ज कराएं. सबसे जरूरी बात कि अपनी निजी जानकारी कभी भी किसी के साथ शेयर न करें. अगर किसी शख्स को डिजिटल सेफ्टी को लेकर मदद चाहिए और जानना चाहते हैं कि फेक कॉल्स से सुरक्षित कैसे रहे तो हेल्प इज इंडिया के मोबाइल नंबर 8009154444 पर कॉल किया जा सकता है. इस नंबर पर कॉल करने से लोगों को फ्री में कार्यशाला आयोजित की जाएगी.
केदारनाथ जा रहे हैं तो तुरंत पढ़ें खबर https://www.shininguttarakhandnews.com/kedarnath-travel-guide/
ShiningUttarakhandNews

We are in the field of Electronic Media from more than 20 years. In this long journey we worked for some news papers , News Channels , Film and Tv Commercial as a contant writer , Field Reporter and Editorial Section.Now it's our New venture of News and Informative Reporting with positive aproch specially dedicated to Devbhumi Uttarakhand and it's glorious Culture , Traditions and unseen pictures of Valley..So plz support us and give ur valuable suggestions and information for impressive stories here.